Thu. Oct 22nd, 2020

जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक संपन्न ,एंटी भू माफिया जिला स्तरीय समिति की हुई बैठक ,डीएम ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का किया निरीक्षण एवं गो-संरक्षण केंद्र का भी किया निरीक्षण

जिला स्वास्थ समिति की बैठक संपन्न, शॉप संबंधित योजनाओं की डीएम ने की समीक्षा…

कौशाम्बी । जिलाधिकारी अमित कुमार सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट स्थित सम्राट उद्दयन सभागार में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक आयोजित की गई बैठक में जिलाधिकारी ने एमसीटीएम जननी सुरक्षा योजना परिसर कल्याण कार्यक्रम टीकाकरण कार्यक्रम नगरी स्वास्थ्य कार्यक्रम राष्ट्रीय सम्मान निवारण कार्यक्रम पीसी पीएनडीटी तथा राष्ट्रीय क्षय नियंत्रण कार्यक्रम सहित अन्य स्वास्थ्य संबंधी योजनाओं की बिंदुवार समीक्षा की है।

समीक्षा बैठक में जननी शिशु सुरक्षा योजना कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने आशाओं एवं प्रसूता के भुगतान को शत प्रतिशत ढंग से एवं समय से करने का निर्देश सभी प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को दिया है उन्होंने स्पष्ट रूप से संकेत करते हुए निर्देश दिया है कि जननी सुरक्षा योजना के तहत भुगतान में लापरवाही करने वाले के विरुद्ध कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी

जननी सुरक्षा योजना कार्यक्रम के तहत जिलाधिकारी ने सभी ओ आई सी को निर्देशित किया है ।कि वह आशाओं को घर घर भेजकर गर्भवती महिलाओं का चिन्हीकरण करण कर उनका रजिस्ट्रेशन करें तथा 7% संरक्षण प्रसव कराना सुनिश्चित करें साथ ही मिलने वाले इंसेंटिव का भुगतान भी शत-शत ढंग से करने का निर्देश दिया है उन्होंने चिकित्सकों को समय से अस्पताल में बैठ कर एवं अस्पताल में उपलब्ध दवाइयों की पूर्ण उपलब्धता सुनिश्चित करने तथा मरीजों को अस्पताल से ही दवाएं उपलब्ध कराए जाने के लिए कहा है कि मरीजों को कि किसी भी दशा में बाहर से दवा लेने के लिए नही लिखा जाए तथा अस्पतालों में साफ-सफाई की फीस समुचित व्यवस्था बनाए रखें इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारी शशि कांत त्रिपाठी अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ हिंद प्रकाश माली स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सक एवं स्वास्थ्य कर्मी उपस्थित रहे।

 

एंटी भू माफिया जिला स्तरीय टास्क समिति की बैठक संपन्न ।

जिला अधिकारी ने अवैध अतिक्रमण से संबंधित शिकायतों को प्राथमिकता के आधार पर निस्तारित करने के दिए निर्देश।

कौशाम्बी । जिलाधिकारी अमित कुमार सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट स्थित सम्राट उडद सभागार में एंटी भू माफिया जिला स्तरीय टास्क समिति की बैठक आयोजित की गई बैठक में जिलाधिकारी ने सभी उप जिलाधिकारियों को भूमाफिया के द्वारा अवैध रूप से कब्जा की गई जमीन के विरुद्ध की गई शिकायतों को प्राथमिकता के आधार पर निस्तारित करने का निर्देश दिया है।

बैठक में जिलाधिकारी ने सार्वजनिक भूमि पर किए गए अवैध कब्जों के विरुद्ध प्रभावी कार्यवाही करने के लिए पुलिस तथा राजस्व विभाग की संयुक्त टीम गठित करने के निर्देश दिए हैं जिलाधिकारी ने सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों को उनके विभाग की सरकारी जमीन पर किए गए अवैध अतिक्रमण को चिन्हित कर उसकी सूची तत्काल संबंधित उप जिलाधिकारी को देने हेतु निर्देशित किया है ।

इसी तरह जिलाधिकारी ने सभी नगर पंचायतों के अधिशासी अधिकारी तथा सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा है कि वे सभी अपने विभाग की जमीन पर यदि किसी भी प्रकार का अवैध अतिक्रमण किया गया हो तो उसकी सूचना तत्काल संबंधित उप जिलाधिकारी को देकर अवैध अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही सुनिश्चित करें उन्होंने सभी उप जिला अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वह अपने-अपने तहसील में सभी विभागों के अधिकारियों से अवैध अतिक्रमण की सूची तथा यदि अवैध अतिक्रमण नहीं है तो इसका प्रमाण पत्र लेना सुनिश्चित करें ।

उन्होंने सभी उप जिलाधिकारियों तथा संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा है कि वह सभी जमीन अवैध अतिक्रमण से मुक्त कराए तत्काल उस को कब्जे में लेते हुए उस को संरक्षित करना सुनिश्चित करें तथा उस पर अपना बोर्ड भी लगवाना सुनिश्चित करें बैठक में मुख्य विकास अधिकारी शशिकांत त्रिपाठी अपर जिला अधिकारी मनोज उपजिलाधिकारी सिराथू मंझनपुर सहित अन्य विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी गण उपस्थित रहे।

 

जिला अधिकारी ने एल -1 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का किया निरीक्षण 

कौशाम्बी । जिलाधिकारी अमित कुमार सिंह ने बुधवार को एल-1के रूप में बनाए गए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मंझनपुर का किया निरीक्षण निरीक्षण में जिलाधिकारी ने अस्पताल परिसर में की गयी व्यवस्थाओं को निरंतर क्रियाशील बनाए रखने का निर्देश दिया है उन्होंने कोरोना से संक्रमित भर्ती मरीजों के लिए खाना पानी दवाएं तथा अन्य आवश्यक व्यवस्थाओं को पूर्ण रूप से सुनिश्चित बनाए रखने का निर्देश दिया है ।

उन्होंने कहा कि भर्ती मरीजों को किसी भी प्रकार की परेशानी ना होने पाए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में साफ-सफाई एवं सैनिटाइजेशन का कार्य निरंतर कराते रहने का निर्देश उन्होंने दिया है

जिलाधिकारी ने कहा कि मरीजों के निरंतर उचित देखभाल होती रहे तथा समय-समय पर किए जा रहे उपचार का अनुसरण भी मुख्य जिलाधिकारी एवं अन्य चिकित्सकों के द्वारा किया जाता रहे उन्होंने चिकित्सकों एवं पैरामेडिकल स्टाफ को पूर्ण सावधानी बरतते हुए प्रतिदिन मास्क बदलने तथा अपने को भी सुरक्षित करने के लिए कहा है इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ पीएन चतुर्वेदी सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी गण उपस्थित रहे।

 

अस्थाई गो संरक्षण केंद्र का डीएम ने किया निरीक्षण

कौशाम्बी । जिलाधिकारी अमित कुमार सिंह ने बुधवार को नगर पंचायत करारी में बने अस्थाई गौ संरक्षण केंद्र का निरीक्षण किया जिला अधिकारी ने करारी में बने गौ संरक्षण केंद्र से दो गाय जयप्रकाश एवं अशर्फीलाल इब्राहिमपुर को एक एक गाय जिला अधिकारी के द्वारा दिया गया है।

उन्होंने कहा कि गौ संरक्षण केंद्र में भूसे की पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता बनाए रक्खा जाए जिलाधिकारी ने कहा कि गौ संरक्षण केंद्र में चारा पानी एवं विद्युत की पर्याप्त मात्रा में व्यवस्था सुनिश्चित रहे गौ संरक्षण केंद्र में साफ सफाई की भी व्यवस्था सुनिश्चित रखने एवं खाली पड़ी जमीन पर पशुओं के लिए हरे चारे को लगवाए जाने का उन्होंने निर्देश दिया है

निरीक्षण के दौरान डीएम ने कहा कि गोवंश को साफ सुथरा रखने एवं बीमार पशुओं का इलाज तत्काल कराए जाने की ब्यवस्था सुनिश्चित की जाए उन्होंने गौ संरक्षण केंद्र के चारों तरफ छायादार वृक्ष लगवाए जाने का निर्देश दिया है। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ वी पी पाठक अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत करारी के अलावा अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

 

विवाहिता की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत

कौशाम्बी । करारी थाना क्षेत्र के शाहपुर टिकरी गांव की रहने वाली शिमला देवी उर्फ ननकी देवी की शादी तीन साल पहले हिन्दू रीति रिवाज से उमेश कुमार निवासी फरिदन पुर थाना करारी के साथ हुई थी शिमला देवी उर्फ ननकी की लाश आज सुबह घर के अंदर चारपाई पर पड़ी थी ससुरालीजन फांसी लगाकर जान देने की बात कह रहे है लेकिन फाँसी साबित नही कर पा रहे है सूचना पर मौके पर करारी थाना पुलिस पहुँची और विवाहिता के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।बताया जा रहा है किसी अन्य कारण को लेकर ससुराली जन से अक्सर कहा सुनी हुआ करती थी जिस कमरे में विवाहिता की मौत की बात की जा रही है उसमें एक साड़ी लटक रही थी लेकिन साड़ी में सिकुड़न नहीं दिखाई पड़ रही थी जिससे विवाहिता की मौत कुछ और कह रही है। अब पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट आने के बाद ही सच्चाई सामने आएगी।

 

मुख्य ख़बरें