Wed. Nov 20th, 2019

Kanishk katariya IAS rank 1 and Akshat Jain IAS rank 2, IAS TOPPERS 2019

भारत सरकार द्वारा करायी जाने वाली वाली UPSC (संघ लोग सेवा आयोग) IAS,IPS, IFS की परीक्षा का रिजल्ट कल घोषित कर दिया गया है जिसमें से कुल 759 पदों पर भर्ती निकली थी जिसमें से 570 पदों पर पुरषो का चयन हुआ है एवं 182 पदों पर महिलाओं का चयन किया गया है।

भारत की सबसे बड़ी परीक्षा है ऐसा माना जाता है लेकिन फिर भी लोग इसमें बढ़-चढ़कर परीक्षा देते हैं और अंततः सफल भी होते हैं इस बार पुरषो के मुकाबले महिलाओं की संख्या बहुत कम थी और कोई भी महिला बहुत ही अच्छी रैंक नहीं ला सकी परंतु फिर भी 182 महिलाओं ने इस परीक्षा को पास किया है।

अब बात करते हैं कौन-कौन टॉपर रहे हैं 2019 में

कनिष्क कटारिया AIR 1

कनिष्क कटारिया जयपुर के रहने वाले हैं और इनके पिता लाल वर्मा एवं उनके चाचा पहले से ही राजस्थान में IAS के पद पर तैनात है और कनिष्क को भी इनके पिता ने IAS में आने के लिए प्रोत्साहित किया था जिससे कनिष्क ने इस क्षेत्र को चुना कनिष्क कटारिया बंगलौर में नौकरी भी कर रहे थे और साथ में IAS की तैयारी भी कर रहे थे । कनिष्क कटारिया IIT JE में 44th रैंक लाए थे और उन्होंने उसमें भी टॉप किया था और computer science में B tech किया है साथ ही 12th में 90% और 10th में 94% के साथ टॉप किया है।


इनका IAS में optional सब्जेक्ट मैथमेटिक्स था जिसमें इन्होंने काफी अच्छे अंक प्राप्त किए है ।कनिष्क कटारिया कि एक गर्लफ्रेंड भी है जो काफी लंबे समय से है और उनका भी कनिष्क के आईएस बनाने में योगदान है उन्होंने भी कनिष्क को काफी मोटिवेट किया था।


कनिष्क कहते हैं कि हमें इस परीक्षा को पास करने के लिए कम से कम 8 से 9 घंटा रोज पढ़ना चाहिए और कनिष्का को फुटबॉल खेलना बहुत ही अच्छा लगता है।

अक्षत जैन AIR 2

अक्षत जैन IPS डी.सी. जैन के पुत्र है इनके पिता पहले से ही IPS के पद पर है और अब पुत्र भी IAS के पद को सुशोभित करेंगे। 23 वर्ष के अक्षत जैन ने यह परीक्षा देकर आल इंडिया रैंक 2 प्राप्त की है यह जयपुर के रहने वाले हैं। इन्होंने गोहाटी से IIT किया था और इनका optional सब्जेक्ट Anthropology था और इनका ये दूसरा attamp तथा अक्षत को केमिस्ट्री पढ़ना बहुत अच्छा लगता है। साथ ही ये फुटबॉल के शौकीन भी है।

जुनैद अहमद AIR 3

जुनैद अहमद बिजनौर के रहने वाले हैं इन्होंने दिल्ली में रहकर पढ़ाई की है और इन्होंने इंजीनियरिंग की थी। शुरू में जुनैद एक एवरेज स्टूडेंट रहे हैं इनके 10th और 12th में 60% थे । इनका ऑप्शनल सब्जेक्ट जियोग्राफी था और यह IRS के पद पर पहले से ही थे। इनका यह पांचवा attemp था। इन्होंने भी लोगों को 7 से 8 घंटा पढ़ने को कहा है इनकी ऑल इंडिया रैंक तीसरी है।

महिलाओं में टॉपर सृष्टि जयंत

महिलाओं में टॉपर सृष्टि जयंत है इन्होंने भी दिल्ली में रहकर पढ़ाई की और इन्होंने भी आईएस में आल इंडिया रैंक 5th प्राप्त की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

मुख्य ख़बरें