Sat. Jan 25th, 2020

थाना कोखराज इलाके में भट्ठा मजदूर की ठंड लगने से हुई मौत ,कई दिन से बीमार था मजदूर, पैसा मांगने पर भट्टा मालिक ने नहीं दिए पैसा, इलाज के अभाव में हुई मौत

ईट भट्ठे में काम कर रहे मजदूर की ठंड से हुई मौत ।

दवा कराने के लिए मजदूरी का पैसा मांंगने पर भट्ठा मालिक ने नहीं दिया पैसा ।

जिले में अधिकतर भट्ठों में मजदूरों का नहीं होता है श्रम विभाग में रजिस्ट्रेशन, जिला पंचायत के अधिकारी भी भट्टे में कार्य कर रहे लोगों को नहीं देते हैं ध्यान ।

कौशाम्बी । कोखराज थाना क्षेत्र के धन्नी सकाडा, मूरतगंज में मुकीम भाई का ईंट भट्ठा (ईट संख्या 772) में तमाम मजदूर काम करते हैं । करारी थाना क्षेत्र के तहिरपुर के निवासी घनश्याम पुत्र सरदार उस भट्ठा में मजदूरी करता था। आज लगभग 04 बजे भट्टे पर ही ठंड लगनेे से उसकी मौत हो गई है । मृतक की उम्र लगभग 45 वर्ष है जिसके चार पुत्र व तीन पुत्री है। मृतक एक बहुत ही गरीब व्यक्ति था जो भट्ठे में मजदूरी करके परिवार पालता था।

परिवार वालो और भट्ठा के मेठ ने आरोप लगाया कि घनश्याम काफी दिनों से बीमार चल रहा था ।
दवा कराने के लिए भट्ठा मालिक से पैसा मागंने पर भट्ठा मालिक पैसा देने में हिला हवाली करता था और बीमार हालात में भी भट्ठा मालिक जबरन काम करवाता था और काम न करने पर मारने पीटने की धमकी देता था। बीमार हालात में काम करने की वजह से मजदूर घनश्याम की आज भट्ठे पर ही मौत हो गई, जिससे मृतक के परिवार में कोहराम मच गया। मृतक के परिवार वालों ने शव को घर ले जाने से मना कर दिया और भट्ठा पर ही धरना दे दिया है । भट्ठा मालिक से परिवार मृतक के परिवार को आर्थिक मदद की मांग की लेकिन पत्थर दिल भट्ठा मालिक नहीं पसीजा और शव को भट्ठे से ले जाने के लिए दवाब बनाने मे लगा रहा है ।

मुख्य ख़बरें